• Contact
  • Editorial Team Information
  • Home
  • Sample Page
Sunday, March 26, 2023
Express Khabar
  • Login
No Result
View All Result
No Result
View All Result
Express Khabar
No Result
View All Result
  • Contact
  • Editorial Team Information
  • Home
  • Sample Page

मार्केट में तहलका मचाने जल्द आ रही नयी अवतार में इलेक्ट्रिक बजाज चेतक, इंटरनेट पर तस्वीरें हो रही वायरल

admin by admin
February 20, 2023
in Uncategorized
Reading Time: 1 min read
0
Join Group

बजाज चेतक हमेशा से ही भारतीयों के लिए पसंदीदा दो पहिया वाहन सवारी के तौर पर रहा है। कंपनी ने कुछ समय पहले ही इसके इलेक्ट्रिक अवतार को पेश किया था। लेकिन अब कंपनी कब तक अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाते हुए नए स्कूटर लाने जा रही है। इसके अलावा इलेक्ट्रिक स्कूटर की सुरक्षा, बैटरी जैसे कई मुद्दों पर बजाज की इलेक्ट्रिक स्कूटर ईकाई अर्बनाइट के प्रेसिडेंट एरिक वस के साथ हमने खास बातचीत की है।

सवाल– बजाज की ओर से पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करते समय कंपनी ने किन चीजों पर ध्यान दिया।
जवाब– चेतक को लॉन्च करते समय हमारी सोच यह थी कि ग्राहक अगर इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने जाता है, और वो सोचता है कि मुझे बेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर चाहिए। तो उसे चेतक खरीदना चाहिए। हमने जब चेतक बनाया, हमने उसमें मेटल की बॉडी का उपयोग किया। बैटरी, फिटिंग, फिनिशिंग, स्विच आदि चीजों पर हमने क्वालिटी का ध्यान रखा। इसलिए हमारा चेतक अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटर से महंगा है।

सवाल– क्या चेतक की ओर से नया स्कूटर लाया जाएगा?
जवाब– भारत में काफी लोग ऐसे हैं जो इतने महंगे इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीद नहीं सकते। ऐसे ग्राहकों के लिए हम एक और इलेक्ट्रिक स्कूटर लाने वाले हैं। जिसमें कस्टमर के लिए कई तरह की चीजों का ध्यान रखा जाएगा। इसके अलावा मौजूदा चेतक इलेक्ट्रिक से कीमत में भी कम होगा।

सवाल – आपके मुताबिक देश में मेट्रो सिटी का बाजार महत्वपूर्ण है या छोटे शहरों में बिक्री ज्यादा है?
जवाब – मेट्रो सिटी में जनसंख्या काफी ज्यादा है, इसलिए वह बड़े बाजार के तौर पर हमेशा रहेंगे। लेकिन रूरल बाजार को भी हम अनदेखा नहीं कर सकते। मेट्रो सिटीज में इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज करने में कई बार परेशानी भी होती है। क्योंकि यहां पर मल्टी स्टोरी घर होते हैं और पार्किंग नीचे होती है, पार्किंग मीटर के पास नहीं होती। ऐसे में चार्जिंग करने के लिए केबल बिछानी पड़ती है, सोसाइटी से अनुमति लेनी पड़ती है। इन सब परेशानियों का समाधान हो सकता है लेकिन इसमें समय लगता है। बेंगलुरू, हैदराबाद, दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े शहरों में कई सोसाइटी अनुमति दे देती हैं लेकिन कई में परेशानी होती है। लेकिन आप अगर छोटे शहरों की बात करें तो वहां पर मल्टी स्टोरी घर नहीं होते, वहां परेशानी नहीं होती। मेट्रो शहरों में बिक्री को बढ़ाने में समय लग सकता है लेकिन छोटे शहरों में यह काफी तेजी से हो सकता है। लेकिन मेट्रो सिटीज की जनसंख्या ज्यादा होने के कारण यह हमेशा बड़ी मार्केट रहेगी।

सवाल – चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर में सुरक्षा के लिए किन चीजों का ध्यान रखा जाता है, और ग्राहक जब भी इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदता है तो उसे किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।
जवाब – ग्राहक को हमेशा किसी भी कंपनी के इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदने से पहले रिसर्च करनी चाहिए। क्योंकि कई कंपनियां काफी नई हैं इस कैटेगरी में। इसलिए रिसर्च करना जरूरी हो जाता है। चेतक का रिकॉर्ड है कि इसमें आज तक आग लगने जैसी कोई घटना नहीं हुई है।

सवाल– आपने बताया कि चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने जैसी कोई घटना अीाी तक नहीं हुई है तो आपकी ओर से स्कूटर में सुरक्षा के लिए क्या उपाय किए जाते हैं।
जवाब– चेतक को बनाते समय हम तीन स्तर पर सुरक्षा के उपाय करते हैं। हमारा चार्जिंग सिस्टम ऑनबोर्ड है। वहीं बाकी कंपनियां ऑफ बोर्ड चार्जिंग सिस्टम देती हैं। एसी टू डीसी कनवर्जन बाहर एक बॉक्स में होता है और एक डीसी कनेक्शन इलेक्ट्रिक स्कूटर पर लगता है। हमारे सिस्टम में एसी कनेक्शन स्कूटर पर लगता है और चार्जर स्कूटर में ही होता है जो दिखाई नहीं देता। इसका फायदा यह होता है कि हम सीधे एसी को अर्थिंग और वोल्टेज सही ना होने पर सीधा कंट्रोल करते हैं और कट-ऑफ करते हैं। एसी करंट डिवाइस तक नहीं पहुंच पाती। कॉमन नेटवर्क एरिया हमारे उत्पाद में मिलता है जिससे मोटर कंट्रोल यूनिट, बैटरी कंट्रोल यूनिट और बॉडी कंट्रोल यूनिट को सिग्नल भेजा जाता है। अगर कोई परेशानी हो जाती है तो आप तुरंत कट-ऑफ कर सकते हैं। तीसरे स्तर पर बैटरी में बीएमएस लेवल कंट्रोल रहता है। इसके साथ ही कभी-कभी वोल्टेज स्पाइक मिलता है तब हमारे स्कूटर की बैटरी में चार से पांच सेंसर होते हैं जिनसे आपको जानकारी मिलती है। स्पाइक को कट-ऑफ करके तापमान के कम होने पर चेकिंग की जा सकती है। हांलाकि यह परेशानी लूज कनेक्शंस से भी आ सकती है। अगर वो कनेक्शन लूज नहीं होते और फिर भी कोई परेशानी होती है तो बैटरी को बदल दिया जाएगा।

सवाल– कई कंपनियां सिर्फ बिक्री पर ध्यान देती हैं जिससे आफ्टर सेल सर्विस के लिए ग्राहक परेशान होते हैं। चेतक इलेक्ट्रिक की इस मामले में क्या रणनीति है।
जवाब– जहां भी हम जाते हैं वहां पहले सर्विस सेंटर बनाते हैं और उसके बाद शोरूम पर अपने उत्पाद की बिक्री करते हैं। शोरूम जरूरी है क्योंकि वहां पर ग्राहक वाहन खरीदने के लिए ही सबसे पहले आता है लेकिन यह भी सच है कि अगर आपके पास ट्रेंड टेक्नीशियन और स्पेयर पार्ट्स नहीं हैं तब तक आप ग्राहक की मदद नहीं कर पाएंगे जिससे आपके ग्राहक ही निराश होंगे, जिसका नुकसान कंपनी को होगा।

सवाल – इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए रेंज भी अहम होती है और ग्राहक के लिए कीमत भी। आपका स्कूटर महंगा है लेकिन रेंज अन्य स्कूटर के मुकाबले कम है। क्या इस पर कंपनी काम कर रही है।
जवाब– हमारे चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज सिंगल चार्ज में 90 किलोमीटर है और अगर आप ज्यादा तेज, स्पोर्ट्स मोड पर चलाते हैं तो यह 80 किलोमीटर की रेंज देगा। रेंज बढ़ाने के लिए बैटरी का साइज बढ़ाना पड़ता है। बैटरी का साइज बढ़ाने से उत्पाद की कीमत भी ज्यादा होगी और सब्सिडी भी बढ़ेगी। लेकिन यह परेशानी होगी कि आज सरकार से जो सब्सिडी मिल रही है उससे लोग इलेक्ट्रिक वाहन खरीद रहे हैं लेकिन जब यह सब्सिडी खत्म हो जाएगी तो फिर बैटरी की कीमत बढ़ जाएगी और अगर ग्राहक को बैटरी बदलनी होगी तो कीमत अपने पास से देनी होगी। लेकिन कई ग्राहक ऐसे भी हैं जो 30 से 40 किलोमीटर से ज्यादा एक बार में नहीं चलाते। ऐसे ग्राहकों के लिए यह बैटरी काफी ज्यादा है। रेंज जरूरी है लेकिन निर्णय लेने में सभी चीजों को ध्यान रखना जरूरी है।

सवाल– बजाज चेतक के देशभर में कितने शोरूम हैं और आगे कंपनी की क्या रणनीति है।
जवाब – अभी हम देश के 55 शहरों में मौजूद हैं 31 मार्च तक हम उम्मीद करते हैं कि हमारी मौजूदगी 80 से 85 शहरों में करीब 95 डीलर्स तक होगी। क्योंकि कई बड़े शहरों में एक से ज्यादा डीलर भी होते हैं। वहीं अगले वित्तीय वर्ष में जैसे-जैसे बाजार बढ़ेगा हम भी अपना विस्तार करेंगे। उम्मीद है कि अगले फाइनेंशियल ईयर के सितंबर महीने तक हम देश के सभी राज्यों में फिक्स और मोबाइल फैसिलिटी के साथ मौजूद रहेंगे और हमारी फिक्स फैसिलिटी 150 किलोमीटर के दायरे में होगी।

Author

  • admin
    admin

    View all posts

Previous Post

पिता बेचता था बर्तन, बेटा बना आईएएस किया नाम रौशन, तस्वीरें हो रही वायरल

Next Post

महज 22 साल की उम्र में पहली ही प्रयास में बनी आईआईएएस अफसर, देखें तस्वीरें

admin

admin

Next Post
महज 22 साल की उम्र में पहली ही प्रयास में बनी आईआईएएस अफसर, देखें तस्वीरें

महज 22 साल की उम्र में पहली ही प्रयास में बनी आईआईएएस अफसर, देखें तस्वीरें

दिल्ली के दुआंश ने केवल 4 महीने की उम्र में सबसे ज्यादा सरकारी दस्तावेज मिलने का बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

दिल्ली के दुआंश ने केवल 4 महीने की उम्र में सबसे ज्यादा सरकारी दस्तावेज मिलने का बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Leave a Reply Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Browse by Category

  • Bollywood
  • Entertainment
  • Uncategorized

Categories

  • Bollywood
  • Entertainment
  • Uncategorized

Recent

  • ये नजारा चीन या जापान का नहीं बल्कि अपने बिहार का है, ग्लास ब्रिज की अद्भुत तस्वीरें इंटरनेट पर हो रही वायरल
  • ओ अंटवा गाने पर महिला इंस्पेक्टर ने किया जबरदस्त डांस, वीडियो हो रहा सोशल मीडिया पर वायरल
  • पाकिस्तानी अभिनेत्री हनिया आमिर ने शादी की पार्टी में नातू नातू पर किया जबदस्त डांस, देखिये वीडियो
  • खगड़िया की आयुषी नंदन बनी बिहार बोर्ड की इंटर टॉपर, 10 वीं में कर चुकी है जिला में टॉप
  • पटना जंक्शन पर हुई शर्मशार करने वाली घटना, प्लेटफार्म पर चला अश्लील फिल्म, एजेंसी हुआ ब्लैकलिस्टेड
  • Maithili Thakur: जन्म लेते ही पिता ने कहा था बेटी करेगी दुनिया में नाम, विदेशों में बजा रही डंका , देखें तस्वीरें
  • पिता चलाते थे रिक्शा, बेटा पहले ही प्रयास में बना आईएएस, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरें
  • अयोध्या में बन रहे भव्य श्रीराम प्रभु के मंदिर के गर्भगृह की अनदेखी तस्वीरें सोशल मीडिया पर हो रही वायरल
  • माँ ने कहा बेटा हिम्मत नहीं हारना, बेटे ने केवल 22 साल की उम्र में आईएएस बन बढ़ाया सम्मान
  • अंतराष्ट्रीय भोजपुरी फिल्म फेस्टिवल में गोविंदा और जैकलीन ने मचाया धूम, निरहुआ और आम्रपाली सहित इन सभी कलाकारों ने जीते अवार्ड

CATEGORIES

  • Bollywood
  • Entertainment
  • Uncategorized

BROWSE BY TAG

Bollywood Tech News

© 2023 JNews - Premium WordPress news & magazine theme by Jegtheme.

No Result
View All Result
  • Contact
  • Editorial Team Information
  • Home
  • Sample Page

© 2023 JNews - Premium WordPress news & magazine theme by Jegtheme.

Welcome Back!

Login to your account below

Forgotten Password?

Retrieve your password

Please enter your username or email address to reset your password.

Log In
join WhatsApp Group join Telegram Group